Aristozyme syrup in hindi/एरिस्टोजाईम सिरप के उपयोग, लाभ, नुकसान, किमत..

Aristozyme syrup क्या है।What is aristozyme syrup 

एरिस्टोजाइम सिरप एक पाचन और डाइजेस्टिव एंजाइम सिरप है जो पेट के अस्वास्थ्य, पाचन संबंधी समस्याओं और अपच के इलाज में मदद करता है। यह सिरप विभिन्न पाचन और डाइजेस्टिव एंजाइम्स जैसे प्रोटिएज, एमिलेस और लिपेज से युक्त होता है। यह खाद्य पदार्थों के पाचन प्रक्रिया को सुगम बनाने में मदद करता है और खाने के बाद होने वाली पेट की तकलीफों को कम करने में सहायता प्रदान करता है। एरिस्टोजाइम सिरप पाचन संबंधी समस्याओं जैसे खाना पचाने में समस्या, गैस, एसिडिटी, पेट में जलन, भारीपन, थकान, खट्टी डकार, कब्ज़, बदहजमी और पेट की बहुत सारी अन्य समस्याओं को ठीक करने में मदद कर करता है।

Read more...



एरिस्टोजाइम सिरप का उपयोग/Aristozyme Syrup uses in Hindi 

(Aristozyme syrup) यह सिरप पेट में पाचन और जठरांग तंत्र की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और भोजन के दौरान ऊतकों को पोषण प्रदान करने के लिए भी उपयोगी होता है।

एरिस्टोजाइम सिरप में कई पाचन एंजाइम्स और खनिज तत्व होते हैं जो आहार को सही ढंग से पचाने में मदद करते हैं। यह सिरप पेट में गैस, उदररोग, एसिडिटी, अपच, कब्ज़, भूख न लगना और पेट की खराबी से निपटने में मदद कर सकता है।

एरिस्टोजाइम सिरप के उपयोग के लिए आमतौर पर दिन में दो या तीन बार 1-2 चम्मच सिरप की मात्रा का उपयोग किया जाता है। हालांकि, आपको इसे डॉक्टर द्वारा सिफारिशित मात्रा और सही उपयोग की जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।


एरिस्टोजाइम सिरप के फायदे./Aristozyme Syrup Benefits in hindi 

एरिस्टोजाइम सिरप एक आम आहार पूरक है जो पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर करने में मदद करने के लिए उपयोगी होता है। यह एक एंजाइम संकेतक सिरप होता है जिसमें पैपेइन, डायमेथीकोन, सोडियम बेन्जोएट, अजोवैन, जीरा, शंकधातु और धनिया शामिल होते हैं। निम्नलिखित हिंदी में एरिस्टोजाइम सिरप के कुछ लाभ हैं: 

●पाचन को सुधारता है: एरिस्टोजाइम सिरप पाचन को सुधारता है और खाद्य पदार्थों को ठीक से पचाने में मदद करता है। यह आपके पेट के ऊपरी भाग में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे आपके खाने का पाचन बेहतर होता है। 

●गैस और एसिडिटी को कम करता है: एरिस्टोजाइम सिरप गैस, एसिडिटी और पेट में जलन को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखकर पेट में होने वाली गैस की मात्रा को कम करता है। 

●खाने की भूख को बढ़ाता है: यह सिरप आपकी भूख को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आपको अधिक पोषण प्रदान करता है।

एरिस्टोजाइम सिरप के संयोजक/Aristozyme Syrup composition in Hindi

एरिस्टोजाइम सिरप हिंदी में निर्माण के तत्वों का संयोजन करता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसे पाचन और गैस संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग में लाया जाता है। निम्नलिखित हिंदी में एरिस्टोजाइम सिरप के प्रमुख तत्व हैं:

जीरा: (Cuminum cyminum): 
सुवर्ण पापड़ी:(Cassia angustifolia): 
काला नमक:(Black salt): 
नींबू (Lemon): नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो पाचन को बढ़ावा देते हैं और पेट में अम्लता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Aristozyme syrup side-effects in hindi/एरिस्टोजाइम सिरप के नुकसान 

एरिस्टोजाइम सिरप के उपयोग करने पर कई ऐसे लोग है। जिनको इसका side-effects देखने को मिलता है।
लेकिन ज्यादातर मामलो मे इसके इस्तेमाल से बहुत कम side-effects देखने को मिलता है।
कुछ सामान्य दुष्प्रभाव निम्नलिखित है।

●पेट दर्द 
●उलटी या मतली
●गैस या बदहजमी
●जी मिचलाना
●त्वचा में खुजली या लालिमा


Aristozyme syrup price in hindi 

Aristozyme syrup की किमत की बात की जाए तो इसका किमत 170rs की है।



Aristozyme Drops Uses in Hindi

Aristozyme Syrup ke fayde

शिशुओं के लिए Aristozyme खुराक

Aristozyme Liquid Pineapple Uses in Hindi

Aristozyme Drops for baby in Hindi

Aristozyme syrup dose for adults



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.