Home Remedies For Weight Loss (वजन काम करने का घरेलु उपाय )

 हम सभी कभी-कभी वजन कम करने का प्रण लेते हैं, लेकिन अक्सर हमारे लक्ष्य में सफलता पाने में कठिनाई होती है। वजन कम करना यह बिल्कुल साधना की तरह है - हमें अपनी पसंदीदा फास्ट फूड को छोड़ना पड़ता है और बिस्तर के आराम को भी कम करना पड़ता है, जबकि हमें कुछ समय तक पसीना बहाना पड़ता है।

लेकिन, हम इस यात्रा को कुछ आसान तरीकों से भी पूरा कर सकते हैं। हमें अपने खाने-पीने और जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत होगी, लेकिन यह काफी संभव है। इससे हम वजन घटाने के लक्ष्य को छोटे से लेकर बड़े संघर्षों के बिना पूरा कर सकते हैं।

तो आज हम इस लेख के मदद से समझें गे की घरेलू नुस्के को अपनाकर कैसे आप आपने वजन को काम कर सकते है,


1.अदिक मात्रा में पानी पीना (Drinking Lots of Water ):

दिन में अधिक से अधिक पानी पीना वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह शरीर को विषैले पदार्थों से मुक्त करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। दिन भर में कम से कम चार लीटर पानी पीना आवश्यक है।इससे आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी। वाटर रिटेंशन की समस्या खत्म होगी और पाचन क्रिया सुधरेगी

2. हरी चाय का सेवन (Green Tea ): 

हरी चाय में अंटीऑक्सिडेंट्स और कैफीन होता है जो वजन घटाने में सहायक हो सकता है। और हरी चाय पिने से हमारे सरीर का मेटाबॉलिज़म सही तरीके से काम करता है जो हमारे सरीर से फैट को काम करने में हमारी मदद करता हैं!

3.नियमित व्यायाम(Daily Exercise) :

व्यायाम वजन घटाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है और कैलोरी जलाने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए आदर्श रूप से आपको रोजाना कम से कम 45 से 60  मिनट के लिए तेजी से चलना चाहिए। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो सुबह और शाम आधा घंटा टहलने की कोशिश करें। आप शुरुआत 10 मिनट की वॉक से भी कर सकते हैं। धीरे धीरे अपने शरीर सहनशक्ति के हिसाब से इस समय को बढ़ाते जाइए। पैदल चलने से आंतरिक अंगों की मालिश होती है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिलती है


4.अदरक और नीम्बू का सेवन (Lemon and Ginger) :

अदरक और निम्बू हमारे सरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है!गर्म पानी में अदरक का रस और नींबू का रस मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। क्यों की अदरक और निम्बू हमारे सरीर के मेटाबॉलिज़म को काम करता है जिससे हमारे सरीर से फैट होने में आसान होता है 

5. चीनी से दूरी बनाएं:

आपका वज़न बढ़ाने में सबसे बड़ा हाथ चीनी का होता है। दिन भर में चाय कॉफी , कोल्ड ड्रिंक्स के सहारे आप काम निपटाते रहते हैं। इसके बाद लंच औऱ डिनर के बाद मीठा खाकर मन को संतुष्ट करते हैं। पर वज़न कम करना है तो इस रुटीन को छोड़ना होगा। अगर आप चाय औऱ कॉफी में चीनी बंद नहीं कर सकते तो इसे धीरे धीरे कम करना शुरु करें। खाने के बाद मीठा खाने का मन हो तो कोई फल खा लें। चीनी न केवल खाली कैलोरी में अधिक होती है, बल्कि आपके मेटाबालिज़्म को भी धीमा कर देती है। इससे मोटापा और दिल से जुड़ी समस्याएं होती हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.